Our Sweet Home

HONEST REVIEW

Best 3 Burner Gas Stove in India

क्या आप अपने kitchen के लिए Best 3 Burner Gas Stove in India  खरीदना चाहते हो और केसा या कितने बरनाल का gas stove  लेना चाहिए इस दुबिधा में हैं। तो आप बिकुल सही जगह पर आ चुके हो मैं आपको बताउगा के केसा गैस चूल्हा लेना चाहिए और इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

बेहतर तापमान नियंत्रण से लेकर लागत-मित्रता तक, गैस स्टोव का उपयोग करने और और एक अच्छा गैस चूल्हा चुनने मैं ये पोस्ट (Best 3 Burner Gas Stove in India) आपको निर्णय लेने में मदद करेंगा।

GAS STOVE

Best 3 Burner Gas Stove in India

Best 3 Burner Gas Stove in India एक ऐसा स्टोव है जो दहनशील गैस जैसे कि सिनागस, प्राकृतिक गैस, प्रोपेन, ब्यूटेन, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस या अन्य ज्वलनशील गैस द्वारा ईंधन का प्रयोग करके आग का फ्लैम बनता है जो हमारे किचन में हमारा खाना कुक करने मै हमारी मदद करता है।

गैस के आगमन से पहले, खाना पकाने के स्टोव ठोस ईंधन पर निर्भर थेजैसे कोयला या लकड़ी।

HISTORY OF GAS STOVE

पहला गैस स्टोव 1820 के दशक में विकसित किया गया था और 1836 में इंग्लैंड में एक गैस स्टोव फैक्टरी स्थापित की गई थी। इस नई खाना पकाने की तकनीक में आसानी से समायोज्य होने का फायदा था और उपयोग में नहीं होने पर इसे बंद किया जा सकता था।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में यूरोपीय महाद्वीप और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टोव व्यापक हो गए ।

पहला गैस स्टोव Zachäus Winzler द्वारा 8 मार्च 1802 को विकसित किया गया था, लेकिन इसके साथ ही कुछ अन्य लोगो के प्रयासों ने कुछ अलग-अलग प्रयोग किए। जेम्स शार्प को जिसमे बड़ी सफलता मिली

और इन्होने इंग्लैंड में एक गैस स्टोव का पेटेंट कराया और 1936 में एक गैस स्टोव फैक्टरी खोली। 1851 में लंदन में विश्व मेले में पहली बार एक गैस स्टोव को दिखाया गया था।

और इसी के बाद यह 1880 के दशक में इंग्लैंड में प्रौद्योगिकी का एक व्यावसायिक सफलता बन गई थी। उस चरण तक गैस पाइपलाइन परिवहन के लिए एक बड़ा और विश्वसनीय नेटवर्क देश में फैल गया था,

जिससे घरेलू उपयोग के लिए गैस अपेक्षाकृत सस्ती और कुशल हो गई थी। गैस स्टोव केवल यूरोपीय महाद्वीप पर और संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में व्यापक हो गए ।

क्या आप वास्तव में जानते हैं कि एक गैस स्टोव क्या है?

आपका गैस स्टोव (Best 3 Burner Gas Stove in India) एक सिलेंडर से एक पाइप की सहायता से जुड़ा रहता है सिलेंडर से प्रेशराइज्ड गैस को गैस स्टोव के कंट्रोलिंग नॉब तक पहुंचने के लिए रेगुलेटर और नलीपाइप से गुज़ारना होता है।

इस नॉब में मिक्सिंग ट्यूब में एयर और एलपीजी गैस को मिलाने के लिए 2-साइड ओपनिंग भी होते है। गैस और हवा का मिश्रण पीतल के बर्नर पर छेद के माध्यम से मिल जाता है, जिसके बाद आप स्टोव को जलाने के लिए एक लाइटर का उपयोग करते हैं

और ये स्टोव जल जाता है इससे निकले वाली लो या फ्लैम नीले रंग के लपटों में दिखाई देते हैं। यदि हवा का मिश्रण सुसंगत नहीं है तो लपटें पीले रंग की हो जाएंगी।

उन मामलों में जहां मार्ग में बाधाएं होती हैं, लपटें स्वयं छोटी हो जाती हैं। आग की लपटें अच्छी तरह से अनुकूल मात्रा में फैलती हैं क्योंकि बर्नर के छेदों को 3 गाढ़ा छल्ले में रखा जाता है – आंतरिक रिंग, बाहरी दूसरी रिंग और एक गोल बेस पोत पर बाहरी तीसरी रिंग

GAS STOVE ही कियु ?

हम जानते है के गैस स्टोव का विकल्प भी है हमरे पास जो है इंडेक्शन, इंडेक्शन का भी तो प्रयोग किया जा सकता है हमरे किचन मै खाना बनाने के लिए फिर गैस स्टोव ही कियो प्रयोग करना चाहिए। आईये जानते है।

कई घरों में इंडक्शन कुकटॉप्स का प्रयोग खाना बने के लिए किया जाता है, क्या आपने देखा है कि रेस्तरां में शेफ अभी भी गैस स्टोव का उपयोग करते हैं? क्या कारण है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि Best 3 Burner Gas Stove in India  में, बर्नर लौ एक दृश्य तापमान गेज के रूप में काम करती है और भोजन को जल्दी से गर्म करती है। गैस स्टोव कई और ऐसे लाभ प्रदान करते हैं जो इलेक्ट्रिक स्टोव या इंडक्शन कुकटॉप्स कभी भी मुकाबला नहीं कर सकते हैं।

इससे पहले कि हम आपको गैस स्टोव खरीदने की सलाह दें, गैस स्टोव पर खाना पकाने के लाभों के बारे में सभी पढ़ें।

1:- इंडक्शन कुकटॉप्स को वार्म अप या कूल डाउन करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, गैस स्टोव में लौ उतनी ही लचीली होती है जितना आप चाहते हैं कि खाना बनाते समय गर्मी में तुरंत बदलाव हो। आप गैस की लपटों को एक साधारण मोड़ से बड़ा या छोटा करके तापमान को तुरंत बढ़ा या घटा सकते हैं।

2:- स्टोव टिकाऊ होते हैं और इसका मतलब अधिक लगातार खाना पकाने से है। गैस स्टोव शीर्ष पर मेटल ग्रेट्स के साथ आते हैं जो एक उपद्रव के बिना भारी या किसी न किसी बनावट वाले कुकवेयर का सामना कर सकते हैं।

3:- गैस स्टोव बिजली के बजाय लौ का उपयोग करता है, इसलिए आप जिस कुकवेयर का उपयोग कर रहे हैं, वह तुरंत गर्म हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप कम समय लगेगा। इससे आपको खाना पकाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू करने में मदद मिलती है।

4:- गैस स्टोव एक , दो , तीन या चार बर्नर के साथ आते हैं , इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक मॉडल चुन सकते हैं। कम कीमत के गैस स्टोव एकल या डबल बर्नर के साथ आ सकते हैं, जबकि उच्च कीमत वाले मॉडल में अधिक बर्नर हो सकते हैं।

5:- आपने देखा होगा कि गैस आम तौर पर बिजली से सस्ती होती है। याद रखें कि आपको विज्ञान वर्ग में पढ़ाया गया था कि प्राकृतिक गैस एक किफायती जीवाश्म ईंधन है जो निरंतर बिजली का उपयोग करने से सस्ता हो सकता है?

खाना पकाने के लिए एक इलेक्ट्रिक कुकटॉप का उपयोग करके, आप बिजली के बिल को रैक कर सकते हैं। गैस स्टोव का उपयोग करके, आप उपयोगिताओं में कम भुगतान कर सकते हैं और लंबे समय में पैसे बचा सकते हैं, जो विशेष रूप से जोड़ सकते हैं यदि आप अक्सर खाना बनाते हैं।

Best 3 Burner Gas Stove in India

Best 3 Burner Gas Stove in India

अब तक तो हमने बात की के हमें गैस चूल्हा कियु चुनना चाहिए अब बात करते है की कोनसा और कितने बरनाल बाला गैस चूल्हा हमें चुनना चाहिए।

परिवार और मेहमानों के लिए सर्वोत्तम व्यंजन तैयार करने के लिए, आपको खाना पकाने की कला के लिए सर्वोत्तम उपकरण चाहिए। एक गैस स्टोव हमेशा भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। एक गृहिणी के रूप में आप निश्चित रूप से अपनी रसोई में शैली जोड़ने के लिए सबसे अच्छा गैस स्टोव रखना चाहेंगे ।

गैस स्टोव खरीदते समय देखने के लिए अलग-अलग चीजें हैं। बर्नर की संख्या पहली चीज है जिसे आपको गैस स्टोव पर केंद्रित करना चाहिए। एक अच्छी गुणवत्ता वाला गैस स्टोव ब्रांड भी मायने रखता है।

2 बर्नर स्टोव

इस तरह के गैस स्टोव उपयोगकर्ता के अनुकूल होते हैं और आम तौर पर सस्ते भी होते हैं। वे आम तौर पर कम ईंधन की खपत करते हैं और यदि परिवार या दो या 3 सदस्यों का है तो उनके लिए Best 3 Burner Gas Stove in India आदर्श होते हैं। वे एक ही समय में दो व्यंजन पकाने के लिए सुविधाजनक हैं। इसमें गर्मी प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील बिल्ड होती है।

यह प्लेट की आसान सफाई के लिए कड़े ग्लास टॉप के साथ भी आता है। इसमें दो नॉब्स और ट्राई-पिन बर्नर होता हैं। इसमें स्टेनलेस स्टील से बने दो ड्रिप ट्रे होती हैं।

3 बर्नर गैस स्टोव

मेरे हिसाब से यदि आपका परिवार 3 से 7 सदस्यों का है तो आपको Best 3 Burner Gas Stove in India ही खरीदना चाहिए इससे अधिक बरनाल बाला चूल्हा खरीदने की मै सलाह बिलकुल नहीं दूंगा।

अधिक बरनाल बाला चूल्हे का कोई खास काम नहीं होता कियूं की किचन के एक ही महिला काम करती है खाना बनाते समय और अधिक बरनाल का चूल्हा लेने से किचन का स्पेस भी घिर जाता है। और अधिक बरनाल होने की वजह से उसकी साफ़ सफाई मै अधिक समय भी लगता है।

जितने अधिक बरनाल होते है उतनी ही गैस पाइप लाइन भी बयपास की जाती है जिससे खतरा भी बढ़ जाता है।

गैस स्टोव खरीदते समय हमें क्या देखना चाहिए?

बाजार में उपलब्ध बहुत सरे विकल्पों में से सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए, कई कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण होता है जैसे कि कई बर्नर, मैनुअल बनाम ऑटो इग्निशन, Best 3 Burner Gas Stove in India का आकार, कीमत और वारंटी की जानकारी। यह विस्तृत लेख आपको अपना अगला गैस स्टोव खरीदते समय सूचित निर्णय लेने में मदद करता है

बर्नर की दूरी क्या है?

बर्नर के बीच की दूरी को बर्नर की दूरी कहा जाता है। 3 या 4 बर्नर गैस स्टोव होने का मतलब यह नहीं है कि आप एक बार में सभी बर्नर का उपयोग कर पाएंगे। ऐसा करने के लिए आपको बर्नर के बीच की दूरी की जांच करनी होगी।

बर्नर के बीच पर्याप्त जगह का अभाव आपको खाना पकाने के लिए अलग-अलग आकार के बर्तनो का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा।

कौन सा गैस बर्नर सर्वश्रेष्ठ है – पीतल बर्नर या एल्यूमीनियम बर्नर?

जब आप एक गैस स्टोव खरीद रहे हैं, तो पीतल बर्नर या एल्यूमीनियम सामग्री से बने बर्नर की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

पीतल का बर्नर

पीतल, तांबा और जस्ता का मिश्र धातु है जो सोने के रंग में अधिक सुंदर दिखता है। वे बाहर और घर दोनों के लिए एकदम सही हैं क्योंकि यह अप्रिय परिस्थितियों में भी सामना कर सकता है।

इस ब्रास बर्नर का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि यह बेहतर गर्मी प्रदान करता है और स्वादिष्ट भोजन पकाने के लिए बर्तन या कंटेनर में समान रूप से वितरित करता है। सेटअप करने में आसान, जंग प्रतिरोधी, अत्यधिक टिकाऊ प्रकृति और मौसम की स्थिति का सामना कर सकते हैं

अल्युमिनियम बर्नर

एल्यूमीनियम बर्नर को पारंपरिक बर्नर के रूप में माना जाता है जो वर्षों पहले स्थापित किए गए हैं। वे आसानी से ख़राब हो सकते हैं। इसके अलावा, वे कम संक्षारण प्रतिरोधी हैं और पीतल के बर्नर की तुलना में कम उम्र के होते हैं। बच्चों के साथ घर में उपयोग करना और बच्चों की पहुंच से दूर रखना सुरक्षित नहीं है।

गैस स्टोव का आकार क्या होना चाहिए?

आपको गैस स्टोव के आकार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ज्यादातर स्टोव मॉडल आयताकार या चौकोर आकार में आते हैं और इनकी चौड़ाई 60, 70, 80 और 90 सेमी होती है।

अपने रसोई काउंटर के आकार और चिमनी की सीमा के आधार पर गैस स्टोव का आकार चुनना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, यह आपको आराम से संचालित करने में भी मदद करता है और रसोई में बहुत अच्छा लगता है।

मैनुअल या ऑटो इग्निशन गैस स्टोव

गैस स्टोव में एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता ऑपरेशन का प्रकार भी है यानी मैनुअल ऑपरेशन और ऑटो इग्निशन। दोनों पूरी तरह से अलग-अलग हैं और खाना पकाने की एक विशेष शैली को पसंद करने में आपकी मदद करते हैं।

नुअल गैस स्टोव

मैनुअल ऑपरेशन में, आपको स्वादिष्ट भोजन पकाने के लिए लाइटर या माचिस की तीली का उपयोग करके गैस को जलना होता है और अपनी ज़रुरत के हिसाब से बर्नर को हल्का करना होगा।

हर समय इस पद्धति का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है क्योंकि इससे त्वचा में जलन, चकत्ते, एलर्जी आदि हो सकती है। ज्यादा महंगा नहीं है

ऑटो इग्निशन गैस स्टोव

यूजर्स इंटरेक्शन के बिना ऑटो इग्निशन फीचर फ्लेम को चालू कर देगा। तुलनात्मक रूप से सुरक्षित है। इस प्रकार के मॉडल मैन्युअल उपकरणों की तुलना में अधिक महंगे हैं।

मूल्य और वारंटी की जानकारी

गैस स्टोव खरीदते समय कीमत और वारंटी की जानकारी देखना बहुत जरूरी है। अधिकांश भारतीय ऑफर, छूट और कैश बैक योजनाओं के लिए आकर्षित होते हैं।

इसके अलावा, निर्माता ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वारंटी सेवाओं के साथ आते हैं। यदि उत्पाद निर्माता ने वारंटी विवरण का उल्लेख नहीं किया है, तो यह आपका कर्तव्य है कि बिक्री प्रतिनिधियों, निर्माताओं को विशेष उत्पाद पर दी गई वारंटी जानकारी के बारे में पूछें।

क्या यह आईएसआई प्रमाणित होना चाहिए?

ISI को भारतीय मानक संस्थान के रूप में संक्षिप्त किया गया है। यह वास्तव में BIS- भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विकसित भारत में एक मानक प्रमाणीकरण चिह्न है।

जब आप गैस स्टोव खरीदने का फैसला करते हैं, तो यह जांचना महत्वपूर्ण है कि वे आईएसआई-प्रमाणित हैं या नहीं। क्योंकि प्रमाणित ब्रांड या गैस स्टोव डिजाइन करते समय सुरक्षा मानकों का पालन करते हैं और आपको खतरनाक खतरों से बचाने में मदद करते हैं।

किस प्रकार का नियंत्रण knobs चुनना चाहिए?

कंट्रोल नॉब्स आमतौर पर रोटरी स्विच होते हैं जिनका उपयोग डिवाइस को इनपुट प्रदान करने के लिए किया जाता है। गैस स्टोव में डिवाइस पर मौजूद बर्नर की संख्या के अनुसार कंट्रोल नॉब्स की सुविधा होती है।

एक गैस स्टोव Best 3 Burner Gas Stove in India चुनें जो उचित आकार के नियंत्रण वाले नॉब्स के साथ आता हो जो पकड़ और उपयोग में आसान होते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि घुंडी के चारों ओर स्पष्ट संकेत हैं।

निर्णय

Best 3 Burner Gas Stove in India के इस पोस्ट मै हमने जाना के गैस स्टोव खतीदते समय हमें किन बातो का धेयान रखना चाहिए। यदि आप अब समघ चुके हो के किस प्रकार का गैस चूल्हा आपको खरीदना है तो अब आप मेरे अगले पोस्ट पर जा सकते हो जहा मेने कुछ ऐसे गैस स्टोव चुन कर निकाले है जो आपको खरीदना चाहिए।

और कुछ सजेशंस Best 3 Burner Gas Stove in India में आपको एक लिस्ट में दे रहा हूँ जिसे आप चैक कर सकते हो।

Best 3 Burner Gas Stove in India Table List

q? encoding=UTF8&ASIN=B07CZJQVFH&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B07CZJQVFH

Elica Hob 3 Italian Burner Gas Stove

Capture₹ 9,999.00NEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B0133FJEX2&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B0133FJEX2

Preethi Topaz Stainless Steel 3 Burner Gas Stove

Capture₹ 4,699.00BEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B00TK5IFQ2&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B00TK5IFQ2

Preethi Blu Flame Sparkle Glass Top 3 Burner Gas

Capture₹ 5,995.00BEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B07C1ZMK8B&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B07C1ZMK8B

Elica Vetro Glass Top 3 Burner Gas Stove

Capture₹ 3,299.00BEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B07KMD9Y6C&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B07KMD9Y6C

Butterfly Smart Glass 3 Burner Gas Stove

Capture₹ 2,399.00BEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B077X9YMCN&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B077X9YMCN

Lifelong Glass Top 3 Burner Gas Stove, Manual Ignition

Capture₹ 1,999.00BEST DEAL
q? encoding=UTF8&ASIN=B0845ZQN9T&Format= SL110 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=open4profi02c 21&language=en INir?t=open4profi02c 21&language=en IN&l=li1&o=31&a=B0845ZQN9T

MILTON ISI Certified Premium 3 Burner Glass Top Manual

Capture₹ 2,799.00BEST DEAL

 

 

 

 

Spread the love

7 thoughts on “Best 3 Burner Gas Stove in India बेस्ट 3 बर्नर गैस स्टोव इन इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *