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Baby Bedding Sets India Online

Baby Bedding Sets India Online / Baby Care and Sleeping Importance Hindi

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क्या आप अपने पियारे बच्चों को अब तक की सबसे अच्छी नींद प्रदान करने के लिए तैयार हो? क्या आप चाहते हो कि सोते समय आपके बच्चे जितनी जल्दी हो सके बढ़ें? और किया आप जानते हो के बच्चों के लिए सोना कितना ज़रूरी है?

या सोते समय आपके बच्चे को केसा वातावरण देना चाइए? यदि आपको इसका पूरा अनुभव नहीं है तो आप सही पोस्ट (Bedding Sets India Online) पर हो यहाँ आपको बताने बाला हूँ इन सवालों के सही जवाब।

यदि आप अपने बच्चों के लिए एक Bedding Sets India Online के खोज करते हुए आए हो तो पहले जान लो के आपके बच्चो का सोना कितना महत्वपूर्ण है और किस तरह का वातावरण उन्हें सम्पूर्ण नींद के लिए चाहिए होता है। बाद मै मैं आपको कुछ अच्छे टिप्स दूंगा जिसकी मदद से आप एक अच्छा स्लीपिंग बेड खरीद सकते हो।

एक अच्छी नींद बच्चों को कियूं चाहिए?

एक अच्छी नींद की आदत आपके बच्चे की शारीरिक और भावनात्मक सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अच्छी नींद की आदत को स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नींद का वातावरण भी है – जहां आपका बच्चा सोता है, Bedding Sets India Online, पालना या बिस्तर, गद्दे का प्रकार, अदि।

आपके बच्चे के लिए उनकी नींद शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ज़रूरी होती है। नींद के दौरान माइलिन नामक वसा की एक आवश्यक परत तंत्रिका तंतुओं के चारों ओर बनती है, और हाल के शोध से पता चलता है कि नींद के दौरान बच्चों के दिमाग के बाएं और दाएं गोलार्ध के बीच संबंध मजबूत होते हैं।

ये घटनाक्रम आपके बच्चे के मस्तिष्क के कार्यों को परिपक्व बनाने में सहायता करते हैं। जिससे आपका बच्चा भाषा, ध्यान और आवेग नियंत्रण जैसी महत्वपूर्ण क्षमताओं को भी प्रभावित करने लगता हैं।

नींद के दौरान मस्तिष्क गतिविधि का आपके बच्चे की सीखने की क्षमता पर सीधा प्रभाव पड़ता है और यहां तक कि विकासात्मक और मनोदशा विकारों को भी प्रभावित कर सकता है। सीधे शब्दों में कहें, नींद आपके बच्चे के मस्तिष्क का निर्माण करती है।

आपके बच्चों के लिए नींद का सुरक्षित वातावरण बनाने से शिशु मृत्यु सिंड्रोम (Sudden infant death syndrome) (SIDS) का खतरा भी कम हो जाता है, जो तब होता है जब एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की सोते समय अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो जाती है। अपने बच्चे को उसकी पीठ पर सोने के लिए डालने से SIDS का खतरा कम हो जाता है।

अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) क्या है?

अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) तब होता है जब एक प्रतीत होता है कि स्वस्थ बच्चा अप्रत्याशित रूप से और अचानक मर जाता है, और उनकी मृत्यु के कारण का कोई स्पष्टीकरण नहीं है। गहन जांच के बाद भी, मौत के कारण का स्पष्टीकरण नहीं मिल सकता है।

SIDS, जिसे पालना मृत्यु भी कहा जाता है, आमतौर पर तब होता है जब बच्चा सो रहा होता है।

भले ही SIDS को दुर्लभ माना जाता है, यह 1 महीने से 1 वर्ष के बीच के बच्चों की मृत्यु का सबसे आम कारण है। यह अक्सर 2 और 4 महीने की उम्र के बीच होता है। 2018 मेंविश्वसनीय स्रोत संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1,300 शिशुओं की मौत SIDS से हुई।

SIDS के कारण

SIDS का कारण अज्ञात है, लेकिन वैज्ञानिक कुछ संभावित कारणों को देख रहे हैं। इनमें से कुछ संभावित कारणों की जांच में शामिल हैं:

  • सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक: 1 वर्ष की आयु से पहले अपने बच्चे को उनके पेट की तरफ सोने के लिए रखना है।
  • जन्म के समय कम वजन
  • गर्भावस्था के दौरान माँ का धूम्रपान
  • युवा माँ (20 वर्ष से कम आयु)
  • सह-नींद (माता-पिता या देखभाल करने वाले के साथ शिशु का बिस्तर साझा करना)
  • असुरक्षित या पुराना पालना
  • बिस्तर या गद्दा जो बहुत नरम होना
  • पालना जिसमें नरम वस्तुएँ हों

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सामान्य दिशा – निर्देश

• आपके बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के लिए, सोने का सबसे सुरक्षित स्थान बच्चे का पालना होता है, जहाँ उसे उसकी पीठ के बल सुलाना चाहिए।

• जब आपका बच्चा अपने आप मुड़ सकता है, या करवट ले सकता है तो आपके बच्चे को पीठ की नींद की स्थिति के लिए मजबूर करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बच्चों को रखने के लिए फोम वेजेज या टॉवल रोल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

• शिशुओं को तकिए, एयर गद्दे, वाटरबेड, कुशन, मुलायम सामग्री या ढीले बिस्तर पर कभी नहीं सुलाना चाहिए।

• एक बच्चे को एक ऐसे कमरे में सुलाना चाहिए जो शांत, मध्यम रौशनी और थोड़ा शांत तापमान पर हो।

• अपने बच्चे को सिगरेट के धुएं से दूर रखें। जिन शिशुओं की माताएँ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं, और जो बच्चे जन्म के बाद धूम्रपान के   संपर्क  में रहते हैं, उन्हें SIDS का खतरा बढ़ जाता है।

• कभी भी अपने बच्चे के साथ झपकी या नींद न लें या अपने बच्चे को सोफे, सोफे या आरामकुर्सी पर अकेले न सोने दें। इससे घुटन का खतरा बढ़ जाता है।

नवजात को कहां सोना चाहिए?

बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित नींद की स्थिति क्या है? क्या उसके पालना में कंबल या तकिया हो सकता है? और क्या मेरे साथ बिस्तर पर सोना उसके लिए ठीक है?
संभावना है, आपके पास इस तरह के बहुत सारे सवाल हैं कि अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से सोने के लिए कैसे रखें। यहां अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (AAP) के शिशुओं के लिए सुरक्षित नींद के लिए कुछ सुघाव दिए गए हैं।

एक कमरा साझा करें, लेकिन बिस्तर नहीं।

कम से कम पहले छह महीने (आदर्श रूप से एक वर्ष) के लिए अपने बच्चे को अपने कमरे में सोने से 50 प्रतिशत तक एसआईडीएस के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। और निश्चित रूप से, उसे पास में रखने से आपको स्तनपान कराने में आसानी होती है।

AAP का कहना है कि हमेशा उसे अपने बेसिनेट या पालने में रखें, क्योंकि आपके बिस्तर के तकिए और कंबल खतरे का कारण बन सकते हैं। जिससे बच्चे का दम घुटने का खतरा बना रहता है और बच्चे के बिस्तर पर गिरने और किसी की गलती से उसके रात भर लुढ़कने के अतिरिक्त जोखिम हैं।

अपने बच्चे को पालना या बेसिन में सोने के लिए रखें।

चाहे आपका नवजात शिशु बेसिन में सोता हो या पालने है सोता हो बच्चे एक प्लेयार्ड या पोर्टेबल पालना में भी सो सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं, उत्पाद को नवीनतम सीपीएससी दिशानिर्देशों को पूरा करना चाहिए। Bedding Sets India Online

आपके बच्चे को किसी और चीज पर नहीं सोना चाहिए – जैसे कि एक सोफे, आर्मचेयर, झुकनेवाला, बीन बैग कुर्सी, ग्लाइडर, शिशु तकिया या झुका हुआ स्लीपर अदि।

पालना, बेसिनसेट, प्लेयार्ड या पोर्टेबल पालना के अलावा कहीं भी सोने से आपके बच्चे को घुटन और SIDS का खतरा बढ़ सकता है, भले ही आपका शिशु आपकी बाहों में सो रहा हो।

नींद के चरण

जैसा कि आप सोने के लिए बह रहे होते हो, आपका मस्तिष्क हरकत में आ जाता है, अपने शरीर को बताता है कि कैसे सोना है। जैसे ही आप धीरे-धीरे सो जाते हैं, आप नींद के चार अलग-अलग चरणों में प्रवेश करना शुरू करते हो:

चरण 1

हल्की नींद के इस चरण में, आपका शरीर थोड़ा सा भीगने लगता है। आप अभी भी इस चरण के दौरान आसानी से जाग सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके आस पास हलकी आवाज़ होती है तो आप शायद तुरंत जाग जाएंगे।

चरण 2

थोड़ी देर के बाद, आप चरण 2 में प्रवेश करते हैं, जो थोड़ी गहरी नींद है। आपका मस्तिष्क आपकी मांसपेशियों को आराम करने का संकेत देता है। यह आपके दिल को थोड़ा धीमा करने के लिए और आपकी सांस को धीमा करने के लिए भी कहता है। यहां तक कि आपके शरीर का तापमान भी थोड़ा कम हो जाता है।

चरण 3

जब आप इस अवस्था में होते हैं, तो आप अधिक गहरी नींद में होते हैं, जिसे धीमी-तरंग नींद भी कहा जाता है। आपका मस्तिष्क आपके रक्तचाप को कम होने का संदेश भेजता है। आपका शरीर आपके आस-पास की हवा के तापमान के प्रति संवेदनशील नहीं रहता है, जिसका अर्थ है कि अगर आपके कमरे में थोड़ा गर्म या ठंडा बढ़ जाती है, तो आप नोटिस नहीं करेंगे। जब आप इस अवस्था में हों तो जागृत होना थोड़ा कठिन हो जाता है,

चरण 4

यह अभी तक की सबसे गहरी नींद है और इसे धीमी-तरंग नींद भी माना जाता है। नींद के इस चरण से जागना बहुत कठिन है, और यदि आप अचानक जागते हैं, तो आप निश्चित रूप से इससे बाहर हैं और कम से कम कुछ मिनटों के लिए उलझन में पद जाते हैं।

Impotent note:-

यहाँ तक हमने समझ लिया के आपके शिशु के लिए नींद किया महत्त्व रखती है और उसे केसा वातावरण मै सुलाना चाहए। हम ये जान चुके है के नरम बिस्तर जहाँ हम सोते है अपने बेबी को वहां नहीं सुलाना चाहिए। हमें ज़रूतात है (Baby Bedding Sets India Online) की जिसमे हम अपने बेबी को एक अच्छी नींद दे सकते है।

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यहाँ एक तालिका मै मैंने 7 बससे अच्छे Bedding Sets India Online निकाल कर रखे है जो शायद आपको पसंद आ जाएंगे और आपके बेबी के लिए सबसे आरामदायक नींद दिलाने मै आपकी मदद करेंगे।

NOTE:- दिए गए सुघाव सिर्फ आपकी सहायता के लिए हैं कुछ भी खरीदते समय अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करें।

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